News
News Info

Title: Nokha's Shree Krishna Market owner gave a big relief in lock down

State: Rajasthan  

City: Bikaner  

Tehsil: Nokha  

Description: श्री कृष्णा मार्केट मालिक ने कि लॉक डाउन में दी बड़ी राहत - नोखा  

News Description

 

नोखा के श्री कृष्णा मार्केट मालिक ने कि लॉक डाउन में दी बड़ी राहत

लॉकडाउन में कृष्णा मार्केट दुकानों का डेढ़ लाख किराया माफ


 

रांकावत समाज के श्रीमती फतेह कंवर धर्मपत्नी स्वर्गीय श्री लक्ष्मी नारायण रांकावत ने लॉकडाउन में मानवता की सेवा कर एक मिसाल पेश की है। इनके पुत्र श्याम सुंदर व ओम प्रकाश रांकावत भी सेवा कार्य में सदैव तत्पर रहते है।  कोरोना महामारी के चलते लगाया गया लॉक डाउन लोगों के लिए परेशानी का सबक बना। क्योंकि बंद मार्केट में भी दुकानदारों किराया भरना पढ़ रहा था। इस समस्या को देखते हुए नोखा में कृष्णा मार्केट के मालिक श्याम सुंदर व ओम प्रकाश रांकावत ने मार्केट में स्थित दुकानों का मई महीने का किराया माफ किया जो कि लगभग डेढ़ लाख ₹ होता हैं। उन्होंने बताया कि लॉक डाउन में व्यापर बंद था दुकानदार आर्थिक तंगी झेलने को मजबूर है ऊपर से किराए का भार। इस स्थिति में दुकानदारों का मई महीने का संपूर्ण किराया माफ कर दिया ।दुकानदारों ने भी श्याम सुंदर ओमप्रकाश रांकावत का इस निर्णय का तहे दिल से स्वागत किया। दुकानदारों कहा कि मार्केट के मालिक ने इस विकट स्थिति में उनका साथ दिया है। इस कारण वे सभी बहुत खुश है। इस अवसर पर नोखा विधायक बिहारीलाल बिश्नोई ने बताया कि श्री कृष्णा मार्केट के मालिक ने जो मानवता दिखाई है वह एक बहुत बड़ा कार्य है। किराया माफी से दुकानदारों को बहुत बड़ा सहयोग मिलेगा। ज्ञात रहे कि 2020 में हुए लोग डाउन में भी श्री कृष्ण मार्केट के मालिक ने इससे दुगना लगभग तीन लाख  ₹ किराया माफ किया था जो कि एक बहुत बड़ी पहल है। समाज में ऐसे व्यक्तियों से बहुत बड़ी सीख लेनी चाहिए।

किरायेदारों में खुशी की लहर - मालिक का किया स्वागत  :-  दुकानदार श्री राम तिवारी, शिव छिंपा, बाबूलाल जोशी, आलोक, कमल, रामेश्वर फौजी, प्रकाश, भीयाराम, मनीष छींपाअयूब खान, रामदयाल बिश्नोई, पुखराज गर्ग, पुरुषोत्तम व्यास, रामगोपाल, जगदीश, जीतू गर्ग आदि ने मार्केट मालिकों द्वारा की गई इस लाखों रुपए का किराया माफ कर जो राहत दी है। उसे उन्हें खुशी हुई है। दुकानदारों ने खुशी का व्यक्त  करते हुए श्याम सुंदर ओमप्रकाश रांकावत तथा नोखा विधायक बिहारीलाल बिश्नोई, पार्षद देवकिशन चांडक तथा अन्य का माला साफा पहनाकर स्वागत किया।  दुकानदारों का कहना है कि लॉकडाउन के दौरान व्यापारिक प्रतिष्ठान दुकाने बंद रही ऐसे में श्याम सुंदर ओम प्रकाश रांकावत ने बहुत ही सराहनीय पहल की है।

श्याम सुंदर ओम प्रकाश रांकावत का कहना है :- कि किराएदार भी परिवार के सदस्यों की तरह है। ऐसी स्थिति में सभी जगह इस तरह का कार्य किया जाना चाहिए। जो सक्षम में उन्हें मदद के लिए आगे आना चाहिए। जिसे सब मिलकर कोरोना जैसी महामारी  के संकट से निपटा जा सके तथा एक दूसरे की मदद कर सके। दुकान मालिक श्याम सुंदर ओमप्रकाश रांकावत का कहना कि किराएदार भी परिवार के सदस्यों की तरह होते हैं आपदा के समय जब हम एक दूसरे की मदद नहीं करेंगे तो कौन करेगा वैसे भी दुकानदार भाई किसी  प्रकार की सरकारी सहायता  प्राप्त नहीं होती है बाजार बंद रहने के सबसे अधिक मार भी दुकानदारों पर पड़ती है क्योंकि दुकान ही उनका एकमात्र आय का जरिया होता है

सर्वे भवंतु सुखिनः सर्वे संतु निरामया।

 

रतन लाल रांकावत नोखा
पूर्व राष्ट्रीय प्रचार मंत्री
वर्तमान अखिल भारतीय रांकावत ब्राह्मण सभा दिल्ली ।